Thursday, September 11, 2008

बांझ दंपतियों के लिए आशा की किरण: गर्भधारण की सस्ती विधि

मुंबई। मुंबई के एक चिकित्सक दंपति ने गर्भधारण की एक ऐसी आसान एवं सस्ती विधि ढूंढने का दावा किया है, जो कि बांझ युगलों के जीवन में बहुत ही कम खर्च में बहार ला सकती है।मुंबई के चिकित्सक दंपति अंजली एवं अनिरुद्ध मालपानी ने एक इंट्रा वेजिनल कल्चर विधि - हॉट ब्लॉक का विकास एवं डिजाइन तैयार की है, जिससे कृत्रिम गर्भधारण के क्षेत्र में होने वाला खर्च अत्यंत कम हो जाएगा।

इस नई विधि के तहत पुरुष के वीर्य एवं महिला के अंडाणु को एक बोतल में फर्टिलाइज किया जाता है, जिसमें महज 3 रुपये का खर्च आता है, जबकि यही कार्य सोफिस्टिकेटेड इनक्यूबेटर में करने पर पांच से सात लाख का खर्च आता है, साथ ही इसके मेन्टेनेन्स में भी भारी खर्च होता है। चिकित्सक अंजली के अनुसार इस नई विधि का प्रयोग पांच जोड़ों पर किया गया, जिनमें से दो सफलतापूर्वक गर्भधारण कर चुके हैं। अंजली का कहना है कि हमारा उद्देश्य शहरों एवं छोटे नगरों के सरकारी अस्पतालों में इस नई विधि के ज्ञान का प्रसार करना है, ताकि ऐसे लोग जो इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन या टेस्ट ट्यूब बेबी का खर्च वहन नहीं कर पाते, वे इस नई विधि से कम खर्च में अपनी गोद भर सकें। उन्होंने बताया कि नई विधि में प्रयुक्त किए जाने वाले हॉट ब्लॉक की लागत मात्र 15 हजार रुपये है और फर्टिलाइजेशन के लिए सिर्फ 3 रुपये की एक शीशी की जरूरत होती है तथा इसमें मेन्टेनेन्स का खर्च भी शून्य होता है। वर्तमान समय में इस हेतु उपयोग किए जाने वाले इनक्यूबेटर में मेन्टेनेन्स की लागत बहुत ज्यादा होती है, क्योंकि इसमें कार्बनडाइआक्साइड का स्तर, तापमान 37 डिग्री रखने तथा अम्ल आधार का संतुलन कायम रखने जैसी जटिल क्रियाएं करनी होती हैं।

आप इनसे व्यक्तिगत रूप से व ई-मेल के जरिये भी संपर्क कर सकते हैं:-

http://www.drmalpani.com

http://doctorandpatient.blogspot.com

Dr. Malpani, Malpani Infertility Clinic

Jamuna Sagar, Shahid Bhagat Singh Road,

Colaba, Bombay 400 005.

Tel: 91-22-22151065, 91-22-22151066

Fax (India): 91-22-2215 0223

Email: info@drmalpani.com

3 comments:

संगीता पुरी said...

मुंबई के उक्त चिकित्सक दंपति को बहुत बहुत शुभकामनाएं। वे अपने प्रयोगोa में नित्य सफलता हासिल करें , ताकि कम खर्चशक्तिवाले लोग भी बच्चे से वंित न रहें।

rakhshanda said...

achhi jaankari hai...Word Verification kii badha hatayen...

rana said...

At Rana Infertility Center you will get all the latest treatments for infertility problems. From IVF to IUI or IVF with Donor Eggs and IVF With ICSI you can avail any treatment at our hospital in Ludhiana.