Friday, October 29, 2010

खरीददारी का महामुहू‌र्त्त


1980 के बाद पहली बार दीवाली से पहले शनि पुष्य नक्षत्र का प्रबल योग धनतेरस से ठीक 4 दिन पहले खरीददारी का एक अद्भुत महामुहू‌र्त्त शनिवार और पुष्य नक्षत्र 30 साल के बाद आ रहा है। महामुहू‌र्त्त 29 अक्टूबर की अ‌र्द्धरात्रि 1:32 मिनट पर पुष्य नक्षत्र की शुरुआत से होगा, जो 30 अक्टूबर को रात 12:30 बजे तक रहेगा। ऐसे में 30 अक्टूबर शनिवार को दिनभर धनतेरस और दीवाली से पहले यानी पूरे दिन खरीददारी का अति शुभ मुहू‌र्त्त है। शनिवार के दिन भूमि-भवन, वाहन, सोना-चांदी, बर्तन, कपडा, इलेक्ट्रानिक के सामान आदि खरीदने के लिए अति शुभ मुहू‌र्त्त है।
सामान्यत: पुष्य नक्षत्र हमेशा सात या आठ घंटे के लिए रहता है। लेकिन 1980 के बाद 30 अक्टूबर 2010 शनिवार के दिन यह योग दिनभर रहेगा। पुष्य नक्षत्र पर किसी भी प्रतिकूल ग्रहों का प्रभाव नहीं पडता है। ज्योतिषीय शोध के अनुसार पुष्य नक्षत्र 27 नक्षत्रों का राजा है। और ब्रह्मांड में यह नक्षत्र तीन तारों से मिलकर बना है और यह तीन तारें मां काली, महालक्ष्मी और मां सरस्वती के प्रतीक माने जाते हैं। पुष्य नक्षत्र का स्वामी शनि और देवता गणपति हैं। और प्राचीन धर्म शास्त्रों एवं मनीषियों की यह मान्यता है कि इस नक्षत्र में खरीदी गई कोई भी वस्तु कभी नष्ट नहीं होती है। इस दिन खरीदी गई वस्तु पर तीन देवियों का आशीर्वाद, भगवान गणेश और श्री शनिदेव की कृपा बरसती है। इस बार दीवाली से मात्र 6 दिन पहले यह अद्भुत संयोग मालामाल कर देगा। अद्भुत योग है शनिवार का दिन है। चंद्रमा स्वराशि में है। शनि पुष्य योग के दिन शनिवार के दिन कुछ भी खरीदना लाभकारी माना जाता हैं। क्योंकि शनिवार स्थिर कार्यो के लिए श्रेष्ठ दिन माना गया है। इसीलिए इस दिन खरीददारी करने का महत्व ओर अधिक बढ जाता है। एक बात और कहना चाहता हूं आप लोगों से कि पुष्य नक्षत्र अन्य नक्षत्रों का बल हर लेता है। इसीलिए शनिवार के दिन पुष्य नक्षत्र होने से ओर अधिक बलशाली योग बनता है। इसीलिए भूमि-भवन, सोना-चांदी, वस्त्र, बहीखाते, दवात-कलम आदि खरीदना अति लाभकारी माना गया है।
मेष राशि:- मेष राशि वाले को पीतल, तांबे के बर्तन और तांबे की मां लक्ष्मी की मूर्ति, तांबे का लक्ष्मी यंत्र व मकान खरीदना अति शुभ रहेगा। दीवाली पूजन के लिए भी खील, बतासे, बहीखाते, वस्त्र खरीदना शुभ रहेगा। विशेष रूप से दक्षिणावर्ती शंख अवश्य खरीदें।
वृषभ राशि:- वृषभ राशि वालों को जमीन-जायदाद चांदी की लक्ष्मी जी की मूर्ति, चांदी का सिक्का जिस पर लक्ष्मी और गणेश जी हो, चांदी के आभूषण, टी.वी. आदि खरीदना उत्तम रहेगा। विशेष रूप से लक्ष्मी चरण पादुकाएं अवश्य खरीदें।
मिथुन राशि:- मिथुन राशि वालों को भूमि-भवन, चांदी का हाथी, चांदी का दीपक, और घर में लटकाने वाली वस्तुएं साथ ही इस दिन फ्रिज खरीदना अति उत्तम रहेगा। विशेष रूप से मोती शंख अवश्य खरीदें।
कर्क राशि:- कर्क राशि वालों को अपने इष्टदेव के लिए श्रद्धानुसार चांदी का छत्र या मुकुट व भगवान के श्रृंगार के कपडों के साथ जमीन-जायदाद में पूंजी निवेश करना अनुकूल व लाभदायक रहेगा। इस दिन खरीदना उत्तम रहेगा। विशेष रूप से स्फटिक की माला अवश्य खरीदें।
सिंह राशि:- सिंह राशि वालों को पीतल और तांबे के लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियां खरीदना, छेद वाले तांबे के सिक्के, तांबे का श्री यंत्र व खील-बतासे के साथ-साथ इस दिन कंह्रश्वयूटर खरीदना उत्तम रहेगा। विशेष रूप से 108 रक्त गुंजा के दानें अवश्य खरीदें।
कन्या राशि:- कन्या राशि वाले इस दिन जमीन-जायदाद, भूमि-भवन, वाहनादि में पूंजी निवेश करें तो लाभ मिलेगा। विशेष रूप से अपने रहने के लिए मकान खरीदें तो अति लाभ होगा। दीवाली पूजन के लिए मिट्टी से बने हुए गणेश-लक्ष्मी जी खरीदें व घर में बंदनवार, आर्टिफिशल फूलों की लडी खरीदना शुभ रहेगा। विशेष रूप से लघु श्रीफल अवश्य खरीदें।
तुला राशि:- तुला राशि वालें इस दिन विशेष रूप से अपने कार्यालय के लिए जमीन या कार्यालय खरीदें तो बहुत लाभदायक रहेगा। दीवाली पूजन के लिए इस दिन चांदी का कुबेर यंत्र, चांदी का सिक्का व चांदी की वस्तुएं खरीदना अति उत्तम रहेगा। विशेष रूप से पीली कौडिया अवश्य खरीदें।
वृश्चिक राशि:- वृश्चिक राशि वाले स्थायी रूप से व्यापार के लिए किसी भूमि खरीदने में पूंजी निवेश करें तो बहुत अच्छा रहेगा। दीवाली पूजा के लिए पीतल, तांबे के बर्तन और तांबे की मां लक्ष्मी की मूर्ति, तांबे का कुबेर यंत्र खरीदना शुभ रहेगा। दीवाली पूजन के लिए भी खील, बतासे धनतेरस के दिन खरीदना शुभ रहेगा। विशेष रूप से गोमती चक्र अवश्य खरीदें।
धनु राशि:- धनु राशि वालें सोने में पूंजी निवेश करें तो लाभकारी रहेगा। दीवाली पूजन क लिए पीतल और तांबे की वस्तुएं खरीदना साथ ही पीतल का अष्ट लक्ष्मी यंत्र खरीदना एवं तांबे की बनी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, खील-बतासे खरीदना उत्तम रहेगा। विशेष रूप से 108 कमल गट्टे की माला अवश्य खरीदें।
मकर राशि:- मकर राशि वाले इस दिन व्यवसायिक भूमि संबंधी सौदों में पूंजी निवेश करें तो बहुत लाभ मिलेगा। दीवाली पूजन के लिए मिट्टी से बने हुए गणेश-लक्ष्मी व घर में बंदनवार, आर्टिफिशल फूलों की लडी खरीदना शुभ रहेगा। विशेष रूप से 108 दानें की काले हकीक की माला अवश्य खरीदें।
कुंभ राशि:- कुंभ राशि वालें चांदी में पूंजी निवेश करें तो बहुत लाभ मिलेगा और दीवाली पूजन के लिए चांदी की वस्तुएं व घर में लटकाने वाली वस्तुएं खरीदना अति उत्तम रहेगा। विशेष रूप से 108 दानें की वैयजंती माला अवश्य खरीदें।
मीन राशि:- मीन राशि वाले सोने-चांदी, भूमि, आवास के लिए मकान आदि में पूंजी निवेश करें तो लाभ मिलेगा। दीवाली पूजन के लिए चांदी की वस्तुएं व छत्र, मुकुट, भगवान के श्रृंगार के कपडे खरीदना उत्तम रहेगा। विशेष रूप से 108 दानें की हल्दी माला अवश्य खरीदें।
[श्री शनिधाम पीठाधीश्वर श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर परमहंस दाती जी महाराज]

http://www.shanidham.in/

1 comment:

SANDEEP PANWAR said...

शुभ दीपावली,