Monday, January 24, 2011

एक मिनट में बताएगा टेस्ट कि क्या आइवीएफ से मिलेगा संतान सुख


लंदन। इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आइवीएफ) तकनीक के जरिए संतान सुख प्राप्त होगा या नहीं, यह सुनिश्चित करना और आसान हो गया है। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने ऐसा टेस्ट ईजाद किया है जो किसी दंपती से किए सवालों के जवाब का विश्लेषण कर मात्र एक मिनट में बता देगा कि वे इस तकनीक के जरिए बच्चा हासिल कर सकते हैं या नहीं।

ग्लासगो और ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यह टेस्ट विकसित किया है। यह ऑन लाइन टेस्ट है जो 99 प्रतिशत तक सटीक परिणाम देता है। इस टेस्ट के जरिए दंपती ये जान सकेंगे कि उन्हें इस तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

इसे एक ऑनलाइन कैलकुलेटर 'आइवीएफप्रीडिक्ट डॉट कॉमके रूप में तैयार किया गया है। इसमें दंपतियों से नौ सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों के उत्तर पर निर्भर करेगा कि क्या वे आइवीएफ तकनीक से बच्चा पाने में समर्थ हैं? जल्द इस टेस्ट को इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकेगा।

मोबाइल फोन एप्लीकेशन में भी यह प्रोग्राम दिख सकता है। वैज्ञानिकों ने यह टेस्ट तैयार करने के लिए आइवीएफ के करीब एक लाख 44 हजार मामलों का बारीकी से अध्ययन किया है।

ब्रिटिश अखबार, 'द डेली टेलीग्राफने यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो के वैज्ञानिक स्कॉट नेल्सन के हवाले से बताया, 'यह महत्वपूर्ण टेस्ट आइवीएफ के बारे में सोच रहे कई दंपतियों के लिए काफी मददगार है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तक आइवीएफ की सफलता का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल था। मगर इस तकनीक से यह आसान हो गया है। इस टेस्ट में महिला की उम्र, शादी के साल, प्रजनन क्षमता में कमी की वजह जैसे सवाल पूछे जाएंगे। महिला को यह भी बताना होगा कि पहले कभी वह गर्भवती हुई थी या नहीं।

No comments: